माउथवॉश से मानव में निष्क्रिय किया जा सकता है कोरोना वायरस: शोध में दावा

माउथवॉश से मानव में निष्क्रिय किया जा सकता है कोरोना वायरस: शोध में दावा

सेहतराग टीम

कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश से इंसानों में कोरोना वायरस को निष्क्रिय करमे की क्षमता हो सकती है। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित परिणामों में यह बात सामने आई है कि कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश संक्रमण के बाद मुंह में वायरस की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

पढ़ें- देश में रिकवरी रेट बढ़ा, दैनिक मौतें भी कम हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

अमेरिका के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन शोधकर्ताओं में कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता जानने के लिए एक प्रयोग किया, जिसमें उन्होंने एक प्रयोगशाला सेटिंग में कई ओरल और नासॉफिरिन्जियल माउथवॉश का परीक्षण किया। इस शोध में मूल्यांकन किए गए उत्पादों में बेबी शैम्पू. पेरोक्साइड गले-मुंह की सफाई करने वाले और माउथवॉश का एक परसेंट सॉल्यूशन शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि कई नेजल और ओरल रिजेंस में इंसानी कोरोना वायरस को बेअसर करने की एक मजबूत क्षमता थी, जो बताता है कि इन उत्पादों में उन लोगों द्वारा फैले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है जो कोरोना पॉजिटिव हैं।

अमेरिका के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन शोधकर्ता क्रेग मेयर्स ने कहा है कि जब हम एक वैक्सीन के विकसित होने का इंतजार करते हैं, तो कोरोना के प्रसार को कम करने के तरीकों की जरूरत होती है। जिन उत्पादों का हमने परीक्षण किया है, वे आसानी से उपलब्ध हैं और अक्सर लोगों के दैनिक दिनचर्या का हिस्सा हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

काली मिर्च में पाया जाने वाला ये तत्व कोरोना से लड़ने में सक्षम, वैज्ञानिकों ने कही ये बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।